कोरोना से मरीज ठीक हो रही है। एक राहत की सांस ले रहे हैं। लेकिन तभी भी एक और बीमारी है। जिससे लोगों की दिक्कतें बढ़ रही है। एक और ऐसी बीमारी है जिससे कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में एक डर है। एक के बाद एक ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जिसे देखकर ऐसा लग रहा है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी ऑल इज वेल नहीं है।

बल्कि खतरा और भी है। कोविड-19 से रिकवर हो चुके लोगों में कई तरह की समस्याएं आ रही है। नए रिसर्च और जानकारी बताती है कि अब कोरोना से जो लोग ठीक हो रहे है उनमें टीवी की बीमारी पाई जा रही है। दरअसल कर्नाटक में 24 मरीजों में टीवी का इन्फेक्शन पाया गया। कोविड-19 से ठीक होने के बाद इन मरीजों में टीवी का इन्फेक्शन पाया गया है।

कोरोना से ठीक होने के कबरी 2 महीने के बाद इनमें टीवी का इन्फेक्शन मिला है। जब बात टीवी की आई तो कर्नाटक की सरकार फौरन हरकत में  है। पूरे कर्नाटक में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की स्क्रीनिंग की शुरुआत की गई और मरीजों में टीवी के इंफेक्शन को जल्द से जल्द पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

पूरे कर्नाटक में 80 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हो 80 लाख में से 28 लाख लोग ऐसे हैं जो कोरोना से ठीकहुए हैं और 52 लाख लोग ऐसे हैं जिनके घर में किसी को कोरोना हुआ था। यहां सवाल यह भी बना है कि आखिर टीवी और कोरोना का कनेक्शन क्या है ? दरअसल देखे तो कोरोना और टीवी दोनों में कई लक्षण एक जैसे ही है।

दोनों ही बीमारी सांसों से जुड़ी है। दोनों ही बीमारी में फेफड़े पर नुकसान आता है और दोनों ही बीमारी संक्रामक है। अब सवाल कि आखिर कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में टीवी की शिकायत क्यों आ रही है ? हालांकि इसकी पुख्ता जानकारी तो नहीं है लेकिन संभव यह है कि कोरोना के कारन इम्यूनिटी कमजोर होती है और कोरोना के इस्लाज में जो स्टेरॉइड का इस्तेमाल होता है उसका असर हैं।

कमजोर इम्युनिटी के कारन ही टीवी का खतरा हो सकता है और कमजोर इम्यूनिटी के कारण ही फेफड़ों के संक्रमण में इजाफा भी देखा जा सकता है। कोविड और टीवी के कुछ लक्षण एक जैसे हैं ऐसे में लक्षणों को नजर अंदाज करना भी जानलेवा हो सकता है।

दरअसल कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में सांस लेने की दिक्कत और खांसी की समस्या बनी रहती है।  टीवी में भी कुछ ऐसे ही लक्षण दिखाई देते हैं। इसलिए जो लोग कोरोना से ठीक हुए है अगर इस तरह की समस्याएं आ रही है तो सलाह दी जा रही है कि जरूर किसी डॉक्टर की सलाह ले और उसके बाद टीवी का टेस्ट जरूर कराएं।

By Rajesh